13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प. बंगाल और ओडिशा की तरफ बढ़ रहा ‘अम्फान’, पीएम मोदी ले रहे हाई-लेवल मीटिंग

Democratic Nation Tv की ताज़ा अपडेट्स के लिए फेसबुक(@democraticnationtv), इंस्टाग्राम(democraticnationtv_2020) व ट्विटर(@democraticNTv), पर फॉलो और कमेंट करें

भुवनेश्वर. साइक्लोन अम्फान ने दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर और भयावह रूप ले लिया है। भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि इस तूफान के मद्देनजर अगले कुछ घंटे बेहद अहम हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि साइक्लोन अम्फान बंगाल के दक्षिण हिस्से से आगे बढ़कर अगले छह घंटे में 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है। यह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले छह घंटों के दौरान इसके और अधिक तेज होने की संभावना है। उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में तेज रफ्तार पकड़ने के साथ ही इसके 20 मई की दोपहर या शाम को पश्चिम बंगाल को पार करने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका अम्फान बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है। यह अब प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है। विभाग ने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ेगा और तेजी से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा और भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में दीघा और हटिया के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने कहा कि इससे ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज रफ्तार हवाएं चलने की आशंका बढ़ गई है और राज्य सरकार ने संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मछुआरों से 21 मई तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है।

फिलहाल, चक्रवात की गति 160 किमी/घंटा है। यह दीघा से करीब 1000 किलोमीटर दूर है। 19 मई को यह चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लोन में बदल सकता है। इस बात की जानकारी भारत के मौसम विभाग (IMD) ने दी है।

Hindi News  से जुड़े अन्य अपडेट पाने के लिए हमें फेसबुकइंस्टाग्रामट्विटर पर लाइक और फॉलो करें.

Show More