चीन के शोधकर्ताओं का दावा : स्पर्म में मिला कोरोना, सेक्सुअल रिलेशन से हो सकता है संक्रमण!

कोरोना वायरस से संक्रमित 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है

नई दिल्ली. अभी तक ये माना जा रहा था कि कोरोना वायरस यौन संबंध यानी सेक्सुअल रिलेशन से नहीं फैलता, लेकिन अब चीन के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अगर कोरोना वायरस से संक्रमित मर्द किसी के साथ सेक्स करता है तो उसे भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है। क्योंकि कोरोना संक्रमित कुछ पुरुषों के वीर्य यानी स्पर्म में कोरोना वायरस मिला है।

चीन के शांगक्यू म्युनिसिपल हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 38 पुरुष मरीजों की जांच में ये बात सामने आई है। इनमें से 6 मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। कोरोना वायरस से संक्रमित इन 6 लोगों में से कुछ पहले ही कोरोना वायरस की बीमारी से ठीक हो चुके हैं, लेकिन उनके स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है।

हालांकि, चीन के शोधकर्ताओं ने स्पष्ट तौर पर ये नहीं कहा कि शारीरिक संबंध बनाते समय कोरोना का संक्रमण होगा कि नहीं। चीन के शोधकर्ताओं ने आशंका जताई है कि कोरोना संक्रमित पुरुष के साथ सेक्स करने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है। क्योंकि कुछ पुरुषों के वीर्य में यानी स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। यह स्टडी जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित हुई है।

चीनी वैज्ञानिकों ने कहा कि हमें बेहद कम संख्या में ऐसे मरीज मिले हैं। ज्यादा जानकारी जमा करने के लिए ज्यादा लोगों की जांच करनी पड़ेगी। क्योंकि ये हो सकता है कि भविष्य में कोरोना वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STD) की कैटेगरी में आ जाए।
ब्रिटेन के शेफील्ड यूनिवर्सिटी में एंड्रोलॉजी के प्रोफेसर एलेन पैसी ने कहा कि अभी तक यह स्टडी कोई पुख्ता परिणाम नहीं दे रही है। हमें ये देखना होगा कि कोरोना वायरस स्पर्म के अंदर सक्रिय है या नहीं। वह वीर्य के अंदर कितनी देर तक सक्रिय रहता है। क्या उससे वाकई संक्रमण का खतरा है।

प्रो. एलेन ने बताया कि इससे पहले इबोला और जीका के वायरस पुरुषों के वीर्य में मिले थे। इसलिए हो सकता है कि कोविड-19 वायरस भी पुरुषों के सीमेन में मिला हो। वहीं, बेलफास्ट में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में रिप्रोडक्टिव मेडिसिन की प्रोफसर शीना लेविस ने बताया कि यह बेहद छोटी स्टडी है। अभी इस पर पूरी तरह से भरोसा करना मुश्किल है। हालांकि, पुरुषों के वीर्य में वायरस के मिलने से शीना लेविस ने भी इनकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि ये हो सकता है।


पुरुषों की सेक्स लाइफ बिगाड़ेगा कोरोना वायरस : यह वायरस पुरुषों के सेक्स हार्मोन्स पर असर डाल रहे हैं। उन्हें नपुंसक बना रहे हैं, इसकी वजह से पुरुषों के अंडकोष खराब हो रहे हैं। साथ ही उनमें उत्तेजना की कमी आ सकती है। इस बात का खुलासा किया है चीन की उस यूनिवर्सिटी ने जो वुहान में है। वुहान यूनिवर्सिटी के झॉन्गनान अस्पताल में किए गए अध्ययन की रिपोर्ट medRxiv.org पर प्रकाशित हुई है। झॉन्गनान अस्पताल ने यह अध्ययन कोरोना वायरस से बीमार 81 पुरुषों पर किया है।

झॉन्गनान अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने पाया कि इन मरीजों के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन और ल्यूटीनाइसिंग हार्मोन का अनुपात बिगड़ रहा है। इसे T/LH अनुपात कहा जाता है। अगर T/LH अनुपात बिगड़ता है तो पुरुषों के अंडकोष सही से काम नहीं करते। उनमें वीर्य बनना कम हो जाता है या फिर बंद हो जाता है। साथ ही सेक्स हार्मोन की कमी आ जाती है। जिन पुरुषों का अध्ययन किया गया उनमें T/LH अनुपात 0.74 था। यानी सामान्य स्तर के आधे से भी कम। यह बेहद चिंताजनक बात है। इससे खतरा अगली पीढ़ी को हो जाएगा।

Hindi News  से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.

Show More