टिकटॉक को धूल चटा रहे इस भारतीय एप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया, जानें क्या बताई वजह

Democratic Nation Tv की ताज़ा अपडेट्स के लिए फेसबुक(@democraticnationtv), इंस्टाग्राम(democraticnationtv_2020) व ट्विटर(@democraticNTv), पर फॉलो और कमेंट करें

नई दिल्ली. टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी के रूप मशहूर हो रहे मोबाइल एप मित्रों को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है। इस एप को पाकिस्तान के एक डिवेलपर ने Tic-Tic नाम से बनाया था और बाद में भारत के आईआईटी स्टूडेंट ने इसे खरीद कर मित्रों नाम दिया था। गूगल ने ‘स्पैम एंड मिनिमम फंक्शनैलिटी’ पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी बताते हुए यह कार्रवाई की है।

गूगल पॉलिसी पेज में कहा गया है कि ऐसे एप जो दूसरे एप से कंटेंट कॉपी करते हैं लेकिन उनमें कोई बदलाव नहीं करते या वैल्यू ऐड नहीं करते हैं, वे यह नियमों का उल्लंघन करते हैं। पॉलिसी में कहा गया है, ”हम ऐसे एप को स्वीकृति नहीं देते हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर पहले से मौजूद एप जैसा ही अनुभव देते हैं। एप पर कंटेट या सर्विसेज यूनीक होने की आवश्यकता है।”

Qboxus के सीईओ और फाउंडर इरफान शेख ने बताया कि आईआईटी स्टूडेंट की ओर से खरीदे जाने के बाद Tic-Tic में कोई बदलाव नहीं किया गया। एप नाम बदलकर गूगल प्ले स्टोर पर मित्रों नाम से आ गया।

अपने फ़ोन से चीन के एप को हटाने के लिए यहाँ क्लिक करें और प्रधानमंत्री के ‘लोकल’ को प्रमोट करें…https://play.google.com/store/apps/details?id=com.chinaappsremover

शेख ने कहा, ”डिवेलपर ने क्या किया है वह कोई समस्या नहीं है। उनसे स्क्रिप्ट के लिए पैसा दिया और यूज किया, जो ठीक है। लेकिन दिक्कत यह है कि लोग इसे भारत में निर्मित एप बता रहे हैं जो ठीक नहीं है। विशेषकर क्योंकि उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया है।”

कुछ ही दिनों में इसे 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया था। 11 अप्रैल को लॉन्च किया गया एप टिकटॉट की तर्ज पर वीडियो बनाने, एडिट और खुद के वीडियो अटैच करने का विकल्प देता है।

Hindi News  से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.

Show More