MF हुसैन की पेंटिग की कीमत 2.6 मिलियन डॉलर, सही कीमत मिलने पर टूटेगा रिकॉर्ड

MF Hussain's painting costs $ 2.6 million, will break record when given right Price

अब तक की सबसे महंगी पेंटिग की कीमत है 1.14 मिलियन डॉलर, लोन रिकवर करने के लिए नीरव मोदी की पेंटिंग्स, कार, घड़ियां और कीमती सामन भी होगा नीलाम….

गुजरात. साल 2018 में नीरव मोदी के बड़े बैंक लोन को रिकवर करने के लिए सैफरनआर्ट कंपनी द्वारा नीलामी का आयोजन किया गया है। पहली लाइव नीलामी 27 फरवरी को रखी गई है। अगली ऑनलाइन नीलामी 3-4 मार्च को होगी। इस नीलामी में नीरव मोदी के घर से बरामद किए गए सामान को रखा जाएगा। इन सामानों में एम एफ हुसैन, राजा रवि वर्मा और अमृता शेरगिल की कीमती पेंटिंग्स भी शामिल हैं। यदि एम एफ हुसैन की कीमत निर्धारित 2.6 मिलियन डॉलर मिली तो ये उनकी सबसे महंगी पेंटिग बन सकती है।

बैटल ऑफ गंगा एंड यमुना महाभारत 12, एम एफ हुसैन

भारत के पिकासो कहे जाने वाले एम एफ हुसैन की कला को दुनियाभर में सराहा जाता है। इनकी साल 1972 में बनाई गई तस्वीर ‘बैटल ऑफ गंगा एंड यमुना महाभारत 12’ को 27 फरवरी को लाइव नीलामी में उतारा जा रहा है। इस पेंटिंग की कीमत 12 से 18 करोड़ रुपए तय की गई है। साल 2008 में एम एफ हुसैन की एक पेंटिग 12 करोड़ रुपए में बिकी थी जो उनकी अब तक की सबसे महंगी पेंटिग है। यदि नीलामी में इस पेंटिग की 18 करोड़ कीमत मिलती है तो ये एक नया रिकॉर्ड होने वाला है।

ब्वॉयज़ विद लेमन, अमृता शेरगिल

 

ब्वॉयज़ विद लेमन, अमृता शेरगिल

इस पेंटिग को साल 1935 में अमृता शेरगिल ने शिमला में बनाया था। अमृता की इस पेंटिग को भारतीय कला के खजानों में से एक की उपाधि दी गई है। पेंटिंग को कई खूबसूरत एब्सट्रेक्ट रंगो से बनाया गया है। इस पेंटिग को नीलाम करने की कीमत 12 से 18 करोड़ रुपए रखी गई है।

राजा रवि वर्मा, 1881

साल 1881 में बनाई गई इस पेंटिग में त्रावणकोर रियासत के महाराजा और उनके छोटे भाई बकिंघम के तीसरे शासक, रिचर्ड टेंपल ग्रेनविल, मद्रास के गवर्नर जनरल का सवागत कर रहे हैं। इस पेंटिग को पिछले साल सैफरनआर्ट कंपनी ने 2.2 मिलियन डॉलर में नीलाम किया था। इस साल राजा रवि वर्मा की एक बेनाम पेंटिग की नीलामी 2 से 3 करोड़ रुपए में होगी। इस तस्वीर को भारतीय कला के खजाने में शामिल किया गया है।

वीएस गायतोंडे, 1972

वीएस गायतोंडे, 1972

1972 में बने इस मॉडर्न आर्ट पीस में वीएस गायतोंडे के देवनागरी में हस्ताक्षर के साथ दिनांक भी मौजूद है। इस तस्वीर की कीमत 7 से 9 करोड़ रुपए है।

श्रीकृष्ण, मंजीत बावा, 1992

श्रीकृष्ण, मंजीत बावा, 1992

लाल रंग में बनाई गई भगवान श्रीकृष्ण की पेंटिग को 27 फरवरी को नीलामी में दर्शाया जाएगा। इस पेंटिंग को साल 1992 में लोकप्रिय कलाकार मंजीत बावा द्वारा बनाया गया है। इसकी कीमत 3 से 5 करोड़ रुपये रखी गई है।

अर्पिता सिंह, 27 डक्स ऑफ मेमोरी, 1969

र्पिता सिंह, ट्वेंटी सेवन डक्स ऑफ मेमोरी, 1969

पीले और सफेद रंग के इस केनवास को साल 1969 में मशहूर आर्टिस्ट अर्पिता सिंह ने बनाया है। इस केनवास में अर्पिता के हस्ताक्षर के साथ दिनांक भी लिखी हुई है। इस पेंटिग की कीमत 1.2 से 1.8 करोड़ रुपये रखी गई है।

Show More