आसमान से बरस रही आग, पारा 47 के पार, 4 राज्यों में जारी रहेगी गर्मी, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली. उत्तर भारत गर्मी से बेहाल है। मंगलवार को उत्तर भारत में लू चली और राजस्थान में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। वहीं, दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन प्रचंड गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान है।

राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप बुधवार को भी जारी रह सकता है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में मौसम में गर्मी का स्तर ज्यादा रहेगा। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, कोंकण व गोवा, असम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, नगालैंड, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ मराठवाड़ा, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में हल्की और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

किन राज्यों में हुई बारिश? : स्काईमेट के अनुसार बीते 24 घंटों में केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण गोवा, दक्षिणी गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मध्यम दर्जे की बारिश हुई है। जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई है। मंगलवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में भी हल्की बारिश देखने को मिली. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, आंतरिक ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

दिल्ली में गर्मी का सितम रहेगा जारी : बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, यहां आर्द्रता का स्तर 38 से 71 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं और तापमान 42 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले 2 से 3 दिन तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा और उसके बाद हल्की बारिश से राहत मिलने के आसार हैं।

राजस्थान में बरस रही आग: राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में तो अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान बीकानेर और जैसलमेर में 47.4 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 45.9 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 44.7 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 44.1 डिग्री सेल्सियस व अजमेर में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं बीते चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहा। सबसे अधिक बारिश उदयपुर के मावली में 12.0 मिमी दर्ज की गयी।

विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे में भरतपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर व उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि बाकी हिस्सों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है और बीकानेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चुरू, श्रीगंगानगर जिले में लू यानी गर्म हवाएं चल सकती हैं।

पंजाब-हरियाणा में 43.5 डिग्री तापमान : हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। हरियाणा के हिसार में पारे का स्तर 43.5 दर्ज किया गया जो दोनों राज्यों में सबसे गर्म रहा। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस माना गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Latest News Updates पाने के लिए हमें फेसबुकटेलीग्रामइंस्टाग्रामट्विटर पर लाइक और फॉलो करें.

Show More